Story In Hindi For Child Under 7




 एक बार की बात है, एक हरे-भरे जंगल में, रोजी नाम का एक छोटा खरगोश रहता था। रोजी एक बहुत जिज्ञासु और साहसी खरगोश था जिसे जंगल में नई चीजों का पता लगाना अच्छा लगता था।




एक दिन घूमते-घूमते उसने एक सुंदर फूल देखा। वह एक लाल गुलाब था जिसकी पंखुड़ियाँ चमक रही थीं। रोजी उसकी सुंदरता पर मोहित हो गई और उसे छूना और सूंघना चाहती थी। जैसे ही वह फूल के करीब पहुंची, उसने महसूस किया कि फूल पर एक बड़ी, भयंकर दिखने वाली मधुमक्खी का पहरा है। मधुमक्खी दोस्ताना नहीं लग रही थी, और रोज़ी डर गई।


लेकिन रोजी इतनी आसानी से हार नहीं मानना चाहती थी। उसने मधुमक्खी को परेशान किए बिना फूल तक पहुंचने का रास्ता खोजने का फैसला किया। उसने इधर-उधर देखा और पास में एक छोटी सी छड़ी पड़ी हुई देखी। रोजी के पास एक विचार था! उसने अपने छोटे-छोटे पंजों से छड़ी उठाई और धीरे-धीरे उसे जमीन पर पटकने लगी।





मधुमक्खी आवाज से विचलित हो गई और जांच करने के लिए उड़ गई। रोजी इसी मौके का इंतजार कर रही थी! वह जल्दी से फूल की ओर लपकी और उसकी सुगंध सूंघी। यह उसकी अब तक की सबसे खूबसूरत महक थी।


रोज़ी को बहादुर होने और अपनी बुद्धि का उपयोग करके जो वह चाहती थी उसे पाने के लिए खुद पर बहुत गर्व महसूस हुआ। उन्होंने महसूस किया कि कभी-कभी, हमें अपने डर पर काबू पाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लीक से हटकर सोचने की जरूरत होती है।



उस दिन के बाद से रोजी और भी साहसी हो गई, और हर दिन उसने जंगल में नई चीजों की खोज की। उसने उस दिन बहादुरी और बुद्धिमत्ता के बारे में जो सबक सीखा, उसे वह कभी नहीं भूली, और उसने अपनी यात्रा के दौरान मिलने वाले अन्य सभी छोटे जानवरों को यह सबक सिखाया।